Monday, December 28, 2009

एक पहाडी़
      लड़की के
            गालों से
 लिपटी लाली
          की सी थी
                   मेरी कल्पना

घाटी में
      कोहरा था
              घना जैसे
रुई की
      अनगिनत
               फाहें

पहाड़ी पर
        मैं और
               मेरा घर

चारों ओर
        बांज देवदार
                  के सघन वन
नीचे छोटी सी
            पहाडी़ नदी
                     जीवन की
वास्तविकताओं से
               परे था सब
आग और धुंए से
               कोई नाता न था
न नायक था
           न खलनायक
                        था कोई

पहाड़ी पर
         मैं और
                  मेरा घर

जिन्दगी ने
         मुझे एक
                सूरज दिया
सूरज ने मुझे
           जिन्दगी दी

हंस हंस
       कर जब  
               भी देखा
आँचल भरा
          था मेरा
रोई जब भी
         आँसुओं मे
                  खो गई
मगर तब
         भी कोई
               दिशाओं को
थामे हुए
        था मेरे लिये
सवेरा लिये
             खडा़ था

पहाड़ी पर
          अब
                  'हमारा घर'

2 comments:

  1. बहुत ही अच्छी अभिव्यक्ति। बहुत-बहुत धन्यवाद
    आपको नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं।

    ReplyDelete
  2. सच किया
    कविता पर
    पहाड़ी का सा
    खूब मजा दिया।

    पहाड़ी पर
    गुलाब खिलाया
    दिया संभावनाओं का
    लाल जलाया।

    ReplyDelete